सास बहू और कॉमेडी का गया जमाना, टीवी को अब इतिहास है सुनाना

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr +

छोटे पर्दे पर जल्द ही एक टीवी शो शुरू होने जा रहा है. नाम है पोरस. इसे भारतीय टीवी का अब तक का सबसे महंगा सीरियल बताया जा रहा है. अनुमान है कि शो का बजट 500 करोड़ है. सोनी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाले इस शो में महान योद्धा ‘पोरस’ की कहानी दिखाई जाएगी. यह वही पोरस हैं जिन्होंने दुनिया जीतने निकले सिकंदर को हरा दिया था.

बेशक इस शो के साथ हमें इतिहास की जानकारी ही नहीं पर्दे पर उस समय का दौर भी देखने को मिलेगा. वैसे छोटा पर्दा एक बार फिर इतिहास पर आधारित शोज पर दोबारा फोकस कर रहा है. सोनी की ही बात करें तो यहां जनवरी से पेशवा बाजीराव चल ही रहा है. सब टीवी पर कुछ समय पहले तेनालीराम शुरू हुआ है. वहीं लाइफ ओके पर महाराजा रणजीत सिंह पर बेस्ड शो चल रहा है. हालांकि पीरियड शोज को दिखाने का ट्रेंड नया नहीं है.

सास बहू, कॉमेडी और रियलिटी शोज के बीच जब तब इतिहास की खिड़कियां भी खुल ही जाती हैं. इसी कड़ी में हम जोधा अकबर, बुद्धा, झांसी की रानी, पृथ्वी राज चौहान, चंद्र गुप्त मौर्या, चाणक्य, शिवाजी पर आधारित शोज देख चुके हैं. वहीं हिस्ट्री पर बेस्ड शोज बनाना इतना आसान नहीं है. जहां इनके लिए रिसर्च खूब करनी पड़ती है वहीं सेट और कॉस्ट्यूम के चलते इनकी प्रोडक्शन कॉस्ट भी ज्यादा रहती है. हालांकि टीआरपी के लिहाज से शोज घाटे का सौदा नहीं रहते. कॉन्सेप्ट और फैक्ट्स दर्शकों को इनकी ओर खींच ही लाते हैं.

Share.

Leave A Reply