पत्रकारिता में कौशल ज्ञान जरूरी:अंकुरन दत्ता

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr +

It’skhabar web Desk: (Lucknow 13 jan. 2018 )आर्यकुल पत्रकारिता विभाग की ओर से आयोजित एक मुलाकात में आज गोहाटी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष श्री अंकुरन दत्ता पत्रकारिता के बच्चों से मिले जिसमें उन्होंने बच्चों को बताया कि आज के दौर में पत्रकारिता के बच्चों को सिर्फ ​किताबी ज्ञान से भला नहीं होने वाला बल्कि बच्चों को कौशल ज्ञान भी आवश्यक है।

 

न्यू मीडिया में तकनीकि ज्ञान जरूरीः सशक्त सिंह

एक मुलाकात में पत्रकारित के बच्चों के साथ अपने विचार व्यक्त करते हुए आर्यकुल कालेज के चैयरमेन सशक्त सिंह ने कहा कि आज के दौर में न्यू मीडिया के लिए बच्चों को तकनीकि ज्ञान बहुत जरूरी है। इसके साथ ही  नि:संदेह न्यू मीडिया बड़े सशक्त रूप से परंपरागत प्रचलित मीडिया को प्रभावित कर रहा है। आज पत्रकारों को न्यू मीडिया से जुड़ने के लिए नई तकनीक, आधुनिक सूचना-प्रणाली, सोशल-मीडिया, सर्च इंजन प्रवीणता और वेब शब्दावली से परिचय होना अति-आवश्यक हो गया है। केवल ब्लागिंग मात्र करने से आप संपूर्ण वेब-पत्रकार नहीं कहलाते। वेब-पत्रकारिता का क्षेत्र काफी विस्तृत है और आपको पत्रकारिता के अतिरिक्त वेब, मल्टीमीडिया, सर्च इंजन और उनकी कार्यप्रणाली व ग्रॉफिक की समझ होनी चाहिए। इन तत्वों के बिना भी आप न्यू मीडिया में काम तो कर सकते हैं परंतु एक सक्षम वेब पत्रकार के लिए इनमें प्रवीणता हासिल करना उपयोगी होगा।

एक मुलाकात की आयोजक नेहा वर्मा ने बताया कि श्री अंकुरन दत्ता जी ने पत्रकारित शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया है इसके साथ ही करीब 1000 से अधिक मीडिया प्रोजक्ट में भी इनकी भागीदारी रही है।

Share.

Leave A Reply