अगर देश की सीमाएं सुरक्षित है तो देश भी सुरक्षित होगा

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr +

सीमा जागरण मंच उ.प्र. की ओर से आर्यकुल कालेज में भारत माता पूजन कार्यक्रम हुआ

It’skhabar web Desk: (Lucknow 19 jan. 2018 ) आर्यकुल कालेज में सीमा जागरण मंच उ.प्र. की की ओर से भारत माता पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें आर्यकुल के छात्र-छात्राओं में सुरक्षित सीमा-सशक्त भारत, देशभक्ति सभी सद्गुणों की जननी है और सीमा सुरक्षा में हमारी भूमिका विषय पर निबंध प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ कालेज के चैयरमैन श्री के.जी.सिंह , कालेज के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह, जन शिक्षण संस्थान के निदेशक डाॅ.मनोज सिंह ,सीमा जागरण मंच के प्रतियोगिता संयोजक एवं भारत माता पूजन कार्यक्रम प्रमुख डाॅ. श्रीकांत शुक्ल व इसी संगठन के सम्पर्क प्रमुख ए.के.दीक्षित द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रतियोगिता संयोजक श्रीकांत शुक्ल ने कहा कि जिन पड़ोसी देशों के साथ भारत की सीमाएं मिलती हैं. सीमा जागरण मंच के कार्यकर्ता व पदाधिकारी वहां जाकर कैंप लगा रहे हैं और लोगों को भारत की एकता एवं सुरक्षा के प्रति जागृत कर रहे हैं इसके साथ ही समाज को जागृत करना, शिक्षित करना और विकसित करना हमारे संगठन का मुख्य उद्देश्य है। यह काम सीमा जागरण मंच के माध्यम से किया जा रहा । अगर देश की सीमाएं सुरक्षित है तो देश भी सुरक्षित होगा और साथ साथ देश के नागरिक भी सुरक्षित रहेंगे

सुरक्षा की दृष्टि से देश की सीमाओं पर चौकसी बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील कार्य है। इस जिम्मेदारी न केवल वहां पर मौजूद सुरक्षा बलों की है बल्कि भारत के प्रत्येक नागरिक की भी है जिस प्रकार भारतीय सेना के जवान विपरीत मौसम का सामना करते हुए दुश्मन का सामना करने के लिए हर समय हर हालात में खुद को हमेशा तैयार रखते है। उसी प्रकार सीमा पर रहने वाले नागरिकों को भारतीय सेना के साथ सामंजस्य बैठा कर उनकी सहायता एवं मदद करनी चाहिए जिससे कि कोई भी देश की सीमाओं को पार करने की हिम्मत ना करें। इसके साथ ही इस संगठन के सम्पर्क प्रमुख ए.के.दीक्षित ने कहा कि आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी सीमा को सुरक्षित रखना है जिसके लिए हमारे भारतीय सैनिक पूरी ताकत से लगे हुए हैं और आज उन्हीं के दम हम पर हम सुरक्षित है पर इसके साथ ही हमारे सैनिक के अलावा पूरे देश के नागरिकों की यह जिम्मेदारी बनती है अपने देश को सीमा के अन्दर और बाहर सुरक्षित रखे।

कार्यक्रम में बोलते हुए कालेज के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह ने कहा कि आज युवा वर्ग न केवल हमारे देश का भविष्य है, बल्कि देश के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। यह तो गर्व की बात है भारत में युवाओं की संख्या अन्य देशों से कहीं अधिक है। सरकार का पूरा ध्यान युवाओं के माध्यम से विकास और देश की सुरक्षा दिलाने पर केन्द्रित है। सभी की यह अपेक्षा रहती है कि युवा वर्ग देश के विकास और उसकी सुरक्षा के लिए अपना सक्रिय योगदान प्रदान करें न कि केवल प्रगति का एक हिस्सा बनकर रह जाएं। इसके साथ ही श्री सिंह ने सभी को देश की सीमा सुरक्षा के प्रति अपना योगदान देने की बात कही और कहा कि भारत हमारी मातृ भूमि है हमें इसकी पूजा करनी चाहिए।

अन्त में कार्यक्रम की संयोजिका अंकिता अग्रवाल एवं कार्यक्रम की संचालिका नेहा वर्मा ने कालेज के सभी बच्चों द्वारा इस निबंध प्रतियोगिता भाग लेने के लिए धयन्वाद दिया। इकसे साथ ही कालेज के रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी ने कहा कि देश हम सब का है इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी ही है। उन्होंने सीमा जागरण मंच का इस तहर का कार्यक्रम कराने के लिए आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में कालेज के प्रतिभागियों ने कहा कि देश के प्रति अपनी सजगता के प्रति परिचय देते हुए कहा कि देश भक्ति मात्र चर्चा का विषय न बनकर रहा जाए आज आवश्यकता है इसको पूरा करके दिखाने की। प्रत्येक नागरिक की अपने स्तर पर राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं समर्पण की भावना होनी चाहिए। इस कार्यक्रम में कालेज के निदेशक शोध डाॅ.रविकान्त , शिक्षकों में डा.आदित्य सिंह,  डा.स्तुति वर्मा, शिवभद्रा सिंह,एस.सी.तिवारी,धनेश प्रताप सिंह,विनीता दूबे, नीलम भास्कर, आशुतोष यादव, शशांक मेहरोत्रा, आकांक्षा श्रीवास्तव, निधि कुमारी, रश्मि सागर, प्रियंका केसरवानी  आदि के साथ स्टाफ में रजिस्ट्रार स्टाफ में हर्ष नारायण सिंह, रोहित वर्मा,  अंकुर के साथ अन्य स्टाफ में सर्वजीत इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

Share.

Leave A Reply